​GST लागू होने से पहले उठाए भारी डिस्काउंट का फायदा, इन चीजों के दाम भी घटे

जगह-जगह इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, मोबाइल से लेकर कार पर भी भारी डिस्‍काउंट दिया जा रहा है। GST का फुल फार्म गुड्स एंड सर्विस टैक्‍स है।

गुड्स एंड सर्विस टैक्‍स मतलब GST के देशभर में लागू होने में अब सिर्फ दस दिन रह गए हैं। एक जुलाई से लागू होने वाले जीएसटी के बाद कुछ चीजें महंगी होंगी तो कुछ सस्‍ती। जहां एक तरफ जीएसटी के बाद पूरे देश में नई टैक्‍स वयवस्‍था लागू हो जाएगी तो वहीं जो चीजें महंगी होंगी उन पर टैक्‍स बढ़ रहे हैं। मध्यम वर्गीय परिवार के लोगों में ये चिंता है कि क्या होगा जब उनके पसंदीदा वस्तुओं जैसे सोना, वाहन, लैपटॉप, एसी, वॉशिंग मशीन आदि के दाम बढ़ जाएंगे। आम आदमी अब भी इस असमंजस की स्थिति में हैं कि वो एक जुलाई से पहले ऐसे सामानों की खरीदारी करे या न करे। वहीं हम आपके लिए उन चीजों की लिस्ट लेकर आए हैं जिन्हें एक जुलाई से पहले खरीदना आपके लिए फायदे का सौदा होगा। जगह-जगह इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, मोबाइल से लेकर कार पर भी भारी डिस्‍काउंट दिया जा रहा है।आईये आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में-ये भी पढ़ें-मोबाइल

फोन-

अगर अभी आपको मोबाइल फोन पर 10 फीसदी से ज्‍यादा की छूट कहीं मिल रही है तो उसे तुरंत खरीद लें। फिलहाल मोबाइल फोन पर 13.5 फीसदी टैक्‍स लगता है। ज्‍यादातर राज्‍यों में वैट की दर 12 फीसदी है जबकि दक्षिणी राज्‍यों में वैट की दर 5 फीसदी है। GST लागू होने के बाद मोबाईल की कीमतों में 5 फीसदी तक का इजाफा हो सकता है जिससे भारत में ही बनने वाले मोबाईल मंहगे होंगे।

सोना-

एक बार जीएसटी लागू हो गया तो सोने पर 3 प्रतिशत टैक्स लागू होने के बाद इसके दामों में इजाफा होगा। वर्तमान में सोने पर 2 प्रतिषत टैक्स है जिसकी तुलना में नया रेट थोड़ा ज्यादा ही होगा। और बढ़ा हुआ एक प्रतिषत टैक्स आखिरकार ग्राहक को ही चुकाना पड़ेगा।

लैपटॉप, कम्प्यूटर्स-

वर्तमान कर व्‍यवस्‍था के तहत ब्रांडेड लैपटॉप और डेस्‍कटॉप पर 15 फीसदी की दर से टैक्‍स लगता है, लेकिन GST लागू होने के बाद इन पर 18 फीसदी की दर से टैक्‍स लगाया जाएगा। जानकारों ने जो अनुमान लगाया है उसके अनुसार अगर लागत मूल्‍य को स्थिर माना जाए तो इनकी कीमतों में 5 फीसदी तक का इजाफा हो सकता है। इसे देखते हुए अगर आप खरीदारी की प्‍लानिंग कर रहे हैं तो मार्केट में चल रही मौजूदा डिस्‍काउंट स्कीम्स का लाभ उठा सकते हैं। हां, प्रिंटर्स और 17 इंच से कम के मॉनीटर्स GST लागू होने के बाद सस्ते होंगे। तो उनके लिए आप 1 जुलाई तक का इंतजार कर सकते हैं।

इंश्योरेंस पॉलिसी-

GST के बाद छोटे और मध्यम उद्यमियों के बीमा पॉलिसी पर ज्यादा टैक्स की वजह से उनके प्रीमियम परिव्यय में वृद्धि होगी। GST के लागू होने के बाद बीमा पर 15-18 फीसदी टैक्स की बढ़ोत्तरी होगी जिसका प्रेशर आखिर में ग्राहक के ऊपर ही आएगा। अभी अल्पकालिक बीमा पॉलिसी जैसे आग बीमा और समुद्री बीमा को वन-टाइम पेमेंट कर खरीदने से आप प्रीमियम में बचत कर पाएंगे।

टीवी-

GST लागू होने के बाद टीवी महंगी होने वाली है। इन पर कम से कम 4-5 फीसदी टैक्स दर लागू किया जाएगा। मौजूदा व्‍यवस्‍था के तहत TV 22-23 फीसदी टैक्‍स लगता है। अलग-अलग राज्‍यों के नजरिए से देखें तो इस पर टैक्‍स की मौजूदा दर 23 से 28 फीसदी है। GST लागू होने के बाद टैक्‍स की दर 28 फीसदी हो जाएगी। इससे इनका महंगा होना तय है। विशेषज्ञों की मानें तो अगर एक साल पुराने टीवी पर बड़ी छूट मिल रही है तो मौका ना गंवाएं। वहीं अगर आप फिलहाल टीवी लेने के इच्छुक नहीं है, तो फिर फेस्टिव सेल का इंतजार करें क्योंकि 1 जुलाई के बाद डीलर्स पर बचा हुआ स्टॉक 6 महीने में निकालने का दवाब होगा।

एयर कंडीशनर्स-

वर्तमान में एसी पर 23 फीसदी टैक्स लागू है जो जुलाई के बाद 28 फीसदी हो जाएगा। फिलहाल डीलर्स बचे हुए स्टॉक को साफ करने के लिए भारी डिस्काउंट स्कीम दे रहे हैं। तो आप इसका फायदा उठा सकते हैं

चार पहिया वाहन-

अगर आप सीडेन कार और डीजल कार खरीदने के इच्छुक हैं, तो अभी वक्त बिल्कुल सही है। जीएसटी के लागू होने से पहले डीलर्स अपने मौजूदा स्टॉक को खत्म करने की कोशिश में हैं और इसके लिए वो भारी डिस्काउंट और कुछ मॉडल्स के दाम गिरा रहे हैं। वहीं अगर आपकी नजर बडी़ कार जैसे एसयूवी या फिर लग्जरी गाड़ी पर है तो ध्यान रहे कि GST से इनके रेट बढ़ने वाले हैं। तो कार खरीदने का विचार आप अभी कर सकते हैं।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s