​मेंहदी के इस्तेमाल से आएंगी बेजान बालो में जान

बालों में मेंहदी लगना बहुत पूराना और कारगार टीप है, जिसकी वजह से बालों में नई जान आ जाती है। लेकिन आज भी इससे और इसके लगाने के तरीको से मिथ्य जुड़ें है।

इसके प्रयोग से बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं। नो साइड इफेक्ट की गारंटी के साथ इसका प्रयोग बालों को देता है नई जान। तो आइए आज हम जानते है कि मेंहदी कैसे बालों कि लगभग हर समस्या का हल है। साथ कि इसे कैसे बालों में लगाएं, कि बेहजान बालों में एक बार फिर से जान लौट आए।

डैंड्रफ होगा दूर

बालों के लिए आप तरह-तरह के शैंपू यूज करती हैं और डॉक्टर की सलाह पर दवाएं भी लेती हैं। मेंहदी आजमाएं, यह डैंड्रफ से निजात दिलाने में कारगर है। थोड़े मेथी के दानों को पानी में रातभर भिगोएं और मिक्सी में पीस लें। बर्तन में दो-तीन चम्मच सरसों के तेल में थोड़ी मेंहदी पत्ती डालकर आधा गिलास पानी में उबाल लें। इसे ठंडा कर इसमें मेथी का पेस्ट मिलाएं और बालों में लगाएं। महीने में दो से तीन बार लगाने से डैंड्रफ चला जाएगा।

बालों को हेल्दी बनाने में मेंहदी की अहम भूमिका है। महीने में मस्सके दो या तीन बार प्रयोग से डैमेज बाल ठीक होने लगते हैं और बालों का गिरना बंद हो जाता है। आंवले के पानी के साथ मेंहदी का प्रयोग बालों को सिल्की और काला बनाता है। साथ ही मेंहदी बेटर कंडीशनर भी है, यह बालों में प्रोटेक्टिव लेयर बनाती है जिससे बाल पॉल्यूशन के शिकार होने से बचते हैं। इससे न सिर्फ बाल थिक होते हैं, बल्कि नेचुरल शाइन वाले भी हो जाते हैं।

ऐसे लगाएं मेंहदी


मेंहदी के फायदे तभी मिलते हैं जब आप इसे ठीक से लगाती हैं। मेंहदी लगाने के लिए गर्म पानी में दो चम्मच आंवला पाउडर, एक चम्मच ब्लैक टी और दो लौंग मिलाएं। इसके बाद इसमें आवश्यकतानुसार मेंहदी मिला लें। इसका लेप बालों की जड़ों तक लगाएं। कोशिश करें कि रात में इसे लगाने के बजाए दिन में लगाएं।

स्वस्थ बालों के कुछ कारगार टिप्स


1 अपना न्यूट्रिशन लेवल मॉनिटर करें। प्रोटीन, फाइबर और आयरन से भरपूर डाइट ले। अच्छे खान-पान से ही बाल स्वस्थ रहते हैं।

2 क्रैश-डाईटिंग से परहेज करें। अचानक वेट लॉस हेयर फॉल बढ़ाता है।

3 ज्यादा से ज्यादा लिक्विड लें- पानी, नारियल पानी, ताजी सब्जियों का रस, नीबू पानी बेहतर विकल्प हैं।

4 हल्दी से हेयर ग्रोथ तेज हो जाती है। एक चम्मच हल्दी गुनगुने दूध्ा में मिलाकर रात को सोने से पहले लें।

5 जहां तक हो सके केमिकल ट्रीटमेंट से बचें। जैसे स्ट्रीकिंग। इससे बाल और ज्यादा खराब हो जाते हैं।

6 बार-बार बालों में तेल लगाने से भी बचें। ज्यादा मसाज करने से बाल टूटते हैं। जब भी तेल लगाएं गुनगुना ऑलिव ऑइल यूज करें। इसके अलावा एल्मंड और कोकोनट भी यूज कर सकते हैं। आधे घंटे तक लगाकर रखें और फिर धो लें। वॉश करने के लिए माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर यूज करें।

7 स्ट्रेस और कम नींद से भी हेयर लॉस होता है। जब और जहां मुमकिन हो, पॉवर नैप्स लेने की कोशिश करें।

8 एक लीटर पानी में तीन-चार ग्रीन टी के बैग्स ब्रू कर लें। ठंडा हो जाने दें। बालों को शैम्पू और कंडीशन करने के बाद आखरी रिंस इस पानी से ही करें। ये हेयर फॉलिकल्स के लिए बहुत अच्छा स्टिम्युलेंट है। इससे हेयर ग्रोथ बेहतर होता है। ज्यादा फायदे के लिए होम-मेड ग्रीन टी हेयर मास्क ही यूज करें।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s